Friday, January 4, 2019

पुजारा के बाद ऋषभ पंत ने जमाई सिडनी में सेंचुरी

चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत के शतकों के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सिडनी में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच पर पकड़ मजबूत कर ली है.

भारत ने मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित की. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन का खेल ख़त्म होने तक बिना नुकसान 24 रन बना लिए हैं. मेजबान टीम भारत के पहली पारी के स्कोर से 598 रन पीछे है.

भारत के लिए पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा ने 193, पंत ने नाबाद 159, रविंद्र जडेजा ने 81 और मयंक अग्रवाल ने 77 रन बनाए.

पंत और रविंद्र जडेजा के बीच दूसरे दिन सातवें विकेट के लिए 204 रन की साझेदारी हुई. इसमें पंत ने 115 रन का योगदान दिया. इस साझेदारी के दौरान भारत ने 5.46 रन प्रतिओवर की दर से रन बनाए.

ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन वो कमाल अपने नाम दर्ज़ करा लिया जो महेंद्र सिंह धोनी और फ़ारुक़ इंजीनियर जैसे दिग्गज़ भारतीय विकेटकीपरों के नाम भी नहीं था.

सिडनी टेस्ट के पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन का 'बेबी सिटर' चैलेंज पूरा करने वाले पंत ने मैदान पर मेजबान गेंदबाज़ों की चुनौती को कमतर बनाते हुए सिर्फ़ 137 गेंदों में शतक जमा दिया.

इसके साथ ही वो ऑस्ट्रेलिया में शतक बनाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज़ बन गए. पंत की पारी और उनकी चेतेश्वर पुजारा और रविंद्र जडेजा के साथ अहम साझेदारी ने सिडनी टेस्ट में भारत को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

नवां टेस्ट खेल रहे ऋषभ पंत के टेस्ट करियर का ये दूसरा शतक है. इसके पहले उन्होंने इंग्लैंड में शतक जमाया था. इंग्लैंड के ख़िलाफ ओवल टेस्ट में उन्होंने 114 रन बनाए थे.

वेस्ट इंडीज के पूर्व विकेटकीपर जैफ़ डुजों के बाद वो दूसरे ऐसे मेहमान विकेटकीपर बन गए हैं जिन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों में शतक बनाया है.

पंत ने अपनी दमदार पारी में चेतेश्वर पुजारा और रविंद्र जडेजा के साथ अहम साझेदारियां भी की.

उन्होंने पुजारा के साथ पांचवें विकेट के लिए नवासी रन जोड़े. पहले दिन नाबाद 130 रन बनाने वाले पुजारा भी दूसरे दिन लय में दिख रहे थे लेकिन वो दोहरा शतक पूरा नहीं कर सके. वो 193 रन बनाकर नैथन लॉयन की गेंद पर आउट हुए.

इसके बाद पंत ने रविंद्र जडेजा के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया. जडेजा ने पंत का बखूबी साथ निभाते हुए 89 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी कर ली. वो 81 रन बनाकर लॉयन की गेंद पर आउट हुए.

सिडनी में करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले पंत मौजूदा टेस्ट सिरीज़ में रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. सिरीज़ में उनसे ज़्यादा रन सिर्फ़ पुजारा ने बनाए हैं. पुजारा मौजूदा सिरीज़ में 521 और पंत 350 रन बना चुके हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली 282 रन बनाकर तीसरे स्थान पर हैं.

No comments:

Post a Comment