Wednesday, January 30, 2019

कुंभः क्या वाक़ई डुबकी लगाने वाले यूपी के पहले सीएम हैं योगी आदित्यनाथ?

दक्षिणपंथी रुझान वाले सोशल मीडिया ग्रुप्स में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की कुंभ मेले के दौरान गंगा में स्नान करने की तस्वीरें इस दावे के साथ शेयर की जा रही हैं कि वो ऐसा करने वाले यूपी के पहले सीएम हैं.

कई लोगों ने मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी को कथित तौर पर हिंदुओं की शान बताते हुए ये लिखा है कि आज तक सूबे के किसी मुख्यमंत्री ने ऐसा कार्य नहीं किया है.

कई फ़ेसबुक ग्रुप्स में उत्तर प्रदेश के सीएम की तस्वीरें इसी दावे के साथ सैकड़ों बार शेयर की गई हैं.

मंगलवार को आदित्यनाथ योगी ने कुंभ मेले में यूपी सरकार के मंत्री परिषद के सदस्यों के साथ पवित्र कहे जाने वाले संगम तट के पास स्नान किया था. इसके बाद कुछ संतों के साथ मिलकर उन्होंने गंगा की आरती भी की थी.

आदित्यनाथ योगी के आधिकारिक ट्वीट के अनुसार मंगलवार को उन्होंने संगम तट पर स्थित किले में 'अक्षयवट' के दर्शन भी किये थे.

लेकिन सीएम योगी के समर्थक जो दावा कर रहे हैं कि वो ऐसा करने वाले पहले सीएम हैं, सही नहीं हैं.

2007 का कुंभ मेला
अपनी पड़ताल में हमने पाया कि आदित्यनाथ योगी से पहले सीएम रहते हुए समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव भी इलाहाबाद अर्धकुंभ में डुबकी लगा चुके हैं.

मुलायम सिंह यादव ने सीएम के तौर पर अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान साल 2007 के इलाहाबाद अर्धकुंभ मेले में स्नान किया था. वो शनिवार का दिन था और तारीख़ थी 20 जनवरी.

कुछ पुरानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव अपने विशेष विमान से इलाहाबाद पहुँचे थे.

अर्धकुंभ की तैयारियों का मुआयना करने के लिए मुख्यमंत्री का यह दौरा रखा गया था.

इस दौरान मुलायम सिंह यादव ने सभी 13 अखाड़ों का समायोजन करने वाली समिति, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के उस समय अध्यक्ष रहे महंत ज्ञान दास से मुलाक़ात भी की थी.

इसके बाद गंगा, यमुना और कल्पित सरस्वती नदी के संगम पर स्थित वीआईपी घाट में मुलायम सिंह यादव ने स्नान किया था.

प्रयागराज (इलाहाबाद) से वास्ता रखने वाले कुछ वरिष्ठ पत्रकारों के अनुसार साल 2001 में उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने भी इलाहाबाद महाकुंभ में स्नान किया था.

हालांकि उस वक़्त इंटरनेट और सोशल मीडिया इतना विशाल नहीं था, इसलिए इस मौक़े की ऑनलाइन रिपोर्ट्स इंटरनेट पर नहीं मिलतीं.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से पहले रविवार 27 जनवरी को यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव भी कुंभ में स्नान करने पहुंचे थे.

अब अखिलेश यादव की इन तस्वीरों को शेयर करते हुए दक्षिणपंथी ग्रुप्स में ये दावा किया जा रहा है कि 'सिर्फ़ हज का जश्न मनाने वाले समाजवादी नेताओं को भी मोदी-योगी की सरकार ने कुंभ स्नान करने पर मजबूर कर दिया'. हालांकि मुलायम सिंह के कुंभ स्नान की तस्वीरें इस दावे को भी झूठा ठहराती हैं.

वरिष्ठ पत्रकार रामदत्त त्रिपाठी के अनुसार इलाहाबाद में होने वाले कुंभ मेले में सूबे के किसी भी तत्कालीन मुख्यमंत्री का स्नान करना कोई नया ट्रेंड नहीं है.

उन्होंने बताया, "ऐसे पुराने आर्काइव वीडियो मिलते हैं जिनमें संयुक्त प्रांत (अविभाजित उत्तर प्रदेश) के सबसे पहले मुख्यमंत्री गोविंद वल्लभ पंत को भी महाकुंभ मेले का जायज़ा लेते और स्नान करते देखा जा सकता है. लेकिन अब इसका राजनीतिक प्रचार बढ़ गया है."

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की कुंभ स्नान की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल हुई थीं.

न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस के अनुसार कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी 4 फ़रवरी को कुंभ में स्नान करने वाली हैं.

No comments:

Post a Comment